Mind & Mood Clinic

Neuro-Psychiatry | Deaddiction | Sexology | Counseling

Premature Ejaculation treatment nagpur

शीघ्रपतन (Shighrapatan) Premature Ejaculation का इलाज

स्खलन (Ejaculation) कैसे काम करता है?

स्खलन (Ejaculation) को केंद्रीय तंत्रिका तंत्र द्वारा नियंत्रित किया जाता है। जब पुरुष यौन उत्तेजित होते हैं, तो आपकी रीढ़ की हड्डी ( Spinal Cord) और मस्तिष्क को संकेत भेजे जाते हैं। जब पुरुष उत्साह के एक निश्चित स्तर तक पहुँच जाते हैं, फिर आपके मस्तिष्क से आपके प्रजनन अंगों को संकेत भेजे जाते हैं। इससे वीर्य लिंग (Penis) के माध्यम से बाहर निकल जाता है।

स्खलन के 2 चरण हैं: उत्सर्जन ( Emission) और निष्कासन (Expulsion)।

penis - male reproductive organ- premature ejaculations treatment- nagpur- best sexologist in Nagpur
Male Reproductive Organ – Penis

चरण 1: उत्सर्जन (Emission)

उत्सर्जन तब होता है जब शुक्राणु अंडकोष (Testicles) से प्रोस्टेट में चले जाते हैं और वीर्य (Semen) बनाने के लिए वीर्य द्रव (Seminal Fluid) के साथ मिल जाते हैं। वासा डिफेरेंटिया ट्यूब होते हैं जो अंडकोष ( Testicles) से शुक्राणु (Sperm)को स्थानांतरित करने में मदद करते हैं प्रोस्टेट के माध्यम से लिंग  तक। 

चरण 2: निष्कासन (Expulsion)

निष्कासन तब होता है जब लिंग के आधार पर मांसपेशियां सिकुड़ती हैं। इससे वीर्य लिंग से बाहर निकल जाता है। अधिकतर, स्खलन और ओगाज़्म(क्लाइमेक्स) एक ही समय पर होते हैं। ज्यादातर मामलों में, इस के बाद इरेक्शन दूर हो जाता है।

शीघ्रपतन ( Premature Ejaculation) और स्तंभन दोष (Erectile Dysfunction)

premature ejaculation treatment in nagpur- best sexologist in nagpur- dr. rameez shaikh
Recent Study shows that one in five males and one in seven females were suffering from one (or more) sexual disorder.

कभी-कभी शीघ्रपतन और स्तंभन दोष (Erectile Dysfunction) साथ में होता है । यह तब होता है जब पुरुष इरेक्शन प्राप्त करने या रखने में सक्षम नहीं होते हैं जो सेक्स के लिए पर्याप्त है। जबसे स्खलन के बाद इरेक्शन चला जाता है, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि समस्या पीई (PE)  है या ईडी (ED)। ईडी का इलाज पहले किया जाना चाहिए। 

शीघ्रपतन ( Premature Ejaculation) के कारण

best sexologist in nagpur

सेरोटोनिन (Serotonin)

हालांकि शीघ्रपतन का सटीक कारण ज्ञात नहीं है, सेरोटोनिन एक भूमिका निभा सकता है। सेरोटोनिन आपके शरीर में तंत्रिकाओं द्वारा निर्मित एक प्राकृतिक पदार्थ है। मस्तिष्क में सेरोटोनिन की मात्रा सही होनी चाहिए। । कम मात्रा में स्खलन के समय को कम कर सकता है, और शीघ्रपतन को जन्म दे सकता है।

मनोवैज्ञानिक मुद्दे

मनोवैज्ञानिक, या मानसिक स्वास्थ्य, मुद्दे शीघ्रपतन में शामिल हो सकते हैं और इसमें शामिल हो सकते हैं:

  • डिप्रेशन
  • तनाव
  • यौन प्रदर्शन के बारे में अवास्तविक अपेक्षाएं
  • आत्मविश्वास की कमी
  • रिश्ते की समस्या
शीघ्रपतन और आयु

शीघ्रपतन किसी भी उम्र में हो सकता है। उम्र बढ़ना शीघ्रपतन का सीधा कारण नहीं है, हालांकि उम्र बढ़ने से इरेक्शन और स्खलन में बदलाव आता है। वृद्ध पुरुषों के लिए, इरेक्शन उतना दृढ़ या बड़ा नहीं हो सकता है। स्खलन होने से पहले इरेक्शन लंबे समय तक नहीं हो सकता है। इन परिवर्तनों से वृद्ध व्यक्ति का शीघ्रपतन हो सकता है।

शीघ्रपतन और आपका साथी

शीघ्रपतन के साथ, आप महसूस कर सकते हैं कि आप यौन साथी के साथ साझा की गई कुछ निकटता खो देते हैं। आप क्रोधित, लज्जित या परेशान महसूस कर सकते हैं और अपने साथी से दूर हो सकते हैं। शीघ्रपतन हो सकता है यह न केवल आपको प्रभावित करता है, बल्कि यह आपके साथी को भी प्रभावित कर सकता है। शीघ्रपतन भागीदारों को कम जुड़ाव या आहत महसूस करने का कारण बन सकता है।

डॉ . रमीज़ शेख (साइकेट्रिस्ट & सेक्सोलॉजिस्ट ) कहते है की “समस्या के बारे में बात करना एक महत्वपूर्ण कदम है। कपल्स काउंसलिंग (Couple Counseling) या सेक्स थेरेपी ( Sex Therapy) मददगार हो सकती है। व्यायाम, जैसे कि निचोड़ने की तकनीक (Squeeze Technique), आपके और आपके साथी के लिए सहायक हो सकती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक जोड़े को आराम करने के तरीके सीखने चाहिए। चिंता (Performance Anxiety) शीघ्रपतन को और खराब कर सकती है।”

निदान (Diagnosis of Premature Ejaculation)

जब शीघ्रपतन आपके यौन सुख के रास्ते में आ जाए, तो आपको अपने सेक्स विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए। Diagnosis इस बात से निर्धारित होता है कि स्खलन जल्दी, देर से होता है या बिल्कुल नहीं। अधिकांश अक्सर, आपका सेक्स विशेषज्ञ शारीरिक परीक्षण और आपसे बात करने के बाद शीघ्रपतन का निदान करेगा।

सेक्स विशेषज्ञ द्वारा पूछे जा सकने वाले कुछ प्रश्न हैं:

  • शीघ्रपतन कितनी बार होता है?
  • आपको यह समस्या कब से है?
  • क्या ऐसा सिर्फ एक पार्टनर या सभी पार्टनर के साथ होता है?
  • क्या शीघ्रपतन सेक्स के हर प्रयास के साथ होता है?
  • आप किस प्रकार की यौन गतिविधि (यानी, फोरप्ले, हस्तमैथुन, संभोग, दृश्य संकेतों का उपयोग, आदि) में भाग लेते हैं और कितनी बार?
  • शीघ्रपतन ने आपकी यौन गतिविधि को कैसे बदला है?
  • आपके व्यक्तिगत संबंध कैसे हैं?
  • क्या ऐसा कुछ है जो शीघ्रपतन को बदतर या बेहतर बनाता है (यानी, ड्रग्स, शराब, आदि)?

लैब परीक्षण की आवश्यकता केवल तभी होती है जब आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को आपकी शारीरिक परीक्षा के दौरान कुछ मिलता है।

इलाज ( Treatment of PME) 

मनोवैज्ञानिक चिकित्सा, व्यवहार चिकित्सा और दवाएं शीघ्रपतन के मुख्य उपचार हैं। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प तय करने के लिए आप अपने सेक्स विशेषज्ञ से बात कर सकते हैं। 

मनोवैज्ञानिक चिकित्सा

sex therapy in nagpur - mind & mood clinic- nagpur- dr. rameez shaikh

मनोवैज्ञानिक चिकित्सा भावनाओं और भावनाओं के माध्यम से काम करने का एक तरीका है जिससे यौन संबंधों में समस्याएं हो सकती हैं। इस प्रकार की चिकित्सा का लक्ष्य के स्रोत को जानना है समस्याओं और समाधान खोजें जो शीघ्रपतन की मदद कर सकते हैं। यह जोड़ों को करीब बढ़ने में सीखने में भी मदद कर सकता है। मनोवैज्ञानिक चिकित्सा आपको यौन प्रदर्शन के बारे में कम नर्वस होने में मदद कर सकती है। यह अपने साथी की संतुष्टि में मदद करने के लिए आपको अधिक यौन आत्मविश्वास और समझ भी देता है। इस प्रकार की चिकित्सा का उपयोग एकमात्र उपचार के रूप में किया जा सकता है, या इसके साथ चिकित्सा या व्यवहार चिकित्सा का प्रयोग किया जा सकता है ।

व्यवहार चिकित्सा

Sexologists in Nagpur

बिहेवियरल थेरेपी स्खलन में देरी के लिए सहनशीलता बनाने में मदद करने के लिए व्यायाम का उपयोग करती है। लक्ष्य आपके शरीर को शीघ्रपतन से दूर प्रशिक्षित करने में मदद करना है। कुछ विकल्प निचोड़ विधि ( Squeeze Technique)  और स्टॉपस्टार्ट विधि ( Start and Stop Technique) हैं। व्यायाम अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन वे स्थायी उत्तर नहीं हो सकते हैं।

निचोड़ विधि ( Squeeze Technique) 

squeeze technique premature ejaculation

इस विधि से आप या आपका साथी आपके लिंग को तब तक उत्तेजित करते हैं जब तक कि आप स्खलन के करीब नहीं पहुंच जाते। जब आप करीब होते हैं, तो आप या आपका साथी आपके लिंग को मजबूती से दबाते हैं ताकि आपका निर्माण आंशिक रूप से चला जाता है। लक्ष्य आपके लिए चरमोत्कर्ष की ओर ले जाने वाली संवेदनाओं से अवगत होना है। निचोड़ विधि आपको बेहतर नियंत्रण और चरमोत्कर्ष में देरी करने में मदद कर सकती है।

स्टॉप-स्टार्ट विधि ( Start and Stop Technique)

इस विधि में आप या आपका साथी स्खलन से ठीक पहले तक आपके लिंग को उत्तेजित करते हैं। जब आप चरमोत्कर्ष के करीब होते हैं, तो आप या आपका साथी तब रुकते हैं। जैसे ही आप नियंत्रण हासिल करते हैं, आप और आपका साथी आपके लिंग को फिर से उत्तेजित करना शुरू कर देते हैं। यह प्रक्रिया 3 बार दोहराई जाती है। आप चौथी बार स्खलन करते हैं। आप इस विधि को दोहराएं सप्ताह में 3 बार जब तक आप अधिक नियंत्रण प्राप्त नहीं कर लेते।

चिकित्सा (Treatment For PME)

best sexologist doctor in Nagpur

कई दवाएं हैं, सुन्न करने वाली क्रीम और सुन्न करने वाले स्प्रे जो पीई वाले पुरुषों में स्खलन को धीमा कर सकते हैं।

दवाओं ( Medication)

डॉक्टरों ने देखा कि एंटीडिपेंटेंट्स (Antidepressant) पर पुरुषों और महिलाओं ने कामोन्माद (Orgasm) में देरी की है। Fluoxetine, paroxetine, sertraline, clomipramine और tramadol जैसी दवाएं सेरोटोनिन के स्तर को प्रभावित करती हैं।  यदि एक दवा काम नहीं करती है, तो आपका डॉक्टर आपको दूसरी दवा लेने का सुझाव दे सकता है। दूसरों के लिए, α1-Adrenoceptor antagonists ड्रग थेरेपी के लिए एक और विकल्प है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat