Mind & Mood Clinic

Neuro-Psychiatry | Deaddiction | Sexology | Counseling

delusion of infidelity- othello syndrome

पत्नी / पति शक करना, Delusion of infidelity, Othello Syndrome

ओथेलो सिंड्रोम: जीवनसाथी या साथी की बेवफाई का भ्रम (delusion of infidelity) । ओथेलो सिंड्रोम पुरुषों को प्रभावित करता है और, कम बार, महिलाओं को। यह बेवफाई के आवर्तक आरोपों (recurrent accusations of infidelity) , सबूतों की खोज, साथी से बार-बार पूछताछ, उनके साथी की निष्ठा के परीक्षण और कभी-कभी पीछा करने (stalking)  की विशेषता है।

Delusion of  Infidelity के लक्षण :

  1. उसे लगता है कि उसका पार्टनर उसे धोखा दे रहा है और उसका किसी अन्य व्यक्ति के साथ अफेयर चल रहा है।
  2. हमेशा अपने पार्टनर पर कुछ ज़्यादा ध्यान रखना ।’
  3. हमेशा question करते रहना।
  4. सोशल मीडिया से अकाउंट डिलीट करने के लिए फोर्स करना या सोशल मीडिया के अकाउंट का पासवर्ड ले लेना और हर एक फोटो या कमेंट को चेक करना किस किस से बातें करते / करती है ।
  5. शक करना की आप फ़ोन पे या चैटिंग पे किस्से बात या मैसेज कर रहे है ।
  6. हमेशा डर रहना की कोई धोखा तो नहीं दे रहा है ।
  7. हमेशा प्रूफ करने के बाद भी शक न जाना।
  8. खुद को मारने की धमकी देना ।

अत्यधिक ईर्ष्या (Delusional jealousy) अक्सर स्वामित्व (possessiveness)  की ओर ले जाती है, और इन तत्वों वाले रिश्ते अक्सर हिंसक हमलों, पीछा, उत्पीड़न, या इससे भी बदतर में समाप्त हो सकते हैं। जिन महिलाओं की हत्या की जाती है उनमें से लगभग 55 प्रतिशत वर्तमान या पूर्व घरेलू भागीदारों द्वारा मार दी जाती हैं, और Delusional jealousy इन मामलों की महत्वपूर्ण संख्या में एक कारण है। Delusion of Infidelity वाले अधिकांश लोग हिंसा का सहारा नहीं लेंगे। Delusional jealousy मानसिक स्वास्थ्य समस्या का संकेत है, जिसे इसमें शामिल सभी लोगों के लिए नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

Delusion of Infidelity का उपचार :

अच्छी खबर यह है कि भ्रम संबंधी विकारों के लिए आउट पेशेंट (OPD) और इनपेशेंट (IPD)  उपचार कार्यक्रम Delusion of Infidelity वाले लोगों को उनकी अविश्वासी और नियंत्रित प्रवृत्तियों पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं, यदि Delusion of Infidelity / Delusional Jealousy अनुभव करने वाले लोग वास्तव में अपने दुख से राहत पाने के लिए समर्पित हैं।

एंटीसाइकोटिक दवाओं (Anti psychotic medications) को व्यक्तिगत और पारिवारिक चिकित्सा (Family therapy) के साथ उपचार योजना में शामिल किया जा सकता है, और Delusion of Infidelity वाले लोगों के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (CBT) की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, जिन्हें खुद को, अपने जीवन और दुनिया को और अधिक वास्तविक रूप से देखना सीखना चाहिए।

 

माइंड & मूड क्लीनिक, नागपुर
मनोचिकित्सक | नशा मुक्ति | सेक्सोलॉजिस्ट | काउंसिलिंग | संमोहन
डॉ. रमीज़ शेख(एमबीबीएस, एमडी, एमआईपीएस)
पूर्व मनोचिकित्सक एम्स, जोधपुर

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat