Mind & Mood Clinic

Neuro-Psychiatry | Deaddiction | Sexology | Counseling

penis size nagpur

क्या लिंग का आकार बढ़ा सकते है ?- सेक्स विशेषज्ञ

इंटरनेट गोलियों से लेकर लिंग विस्तारक तक सब कुछ बेचने वाली वेबसाइटों से भरा हुआ है जो आपकी मर्दानगी की लंबाई बढ़ाने का दावा करती हैं। लेकिन क्या ये उपचार काम करते हैं? लिंग के आकार के बारे में पुरुषों की चिंता ने चिकित्सकीय रूप से अप्रमाणित “पुरुष वृद्धि उत्पादों” में एक बहु-मिलियन-पाउंड वैश्विक उद्योग को जन्म दिया है।

जबकि कई पुरुष चिंता करते हैं कि उनका लिंग बहुत छोटा है, शोध से पता चलता है कि अधिकांश पुरुषों के लिंग सामान्य हैं और उन्हें चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। एक यौन चिकित्सा सलाहकार, डॉ. रमीज़ शेख कहते हैं कि जिन पुरुषों को अपने लिंग के आकार के बारे में चिंता है, उन्हें उपचार के प्रयोग से पहले एक सेक्सोलॉजिस्ट से बात करने पर विचार करना चाहिए।

“कई पुरुष जो अपने लिंग के आकार के बारे में चिंता करते हैं, आम तौर पर शरीर की समग्र छवि के मुद्दे होते हैं,” वे कहते हैं। “क्या होता है कि वे अपने खराब शरीर की छवि को अपने लिंग पर केंद्रित करते हैं।

“अक्सर, परामर्श आत्म-सम्मान का निर्माण करके, शरीर की छवि के बारे में विकृत विचारों को ठीक करके और लोगों को आकर्षक बनाने के बारे में अधिक जानने के द्वारा रोगी के लिए एक वास्तविक अंतर बना सकता है।

” जबकि आप अपने लिंग को सुरक्षित रूप से बड़ा करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, ऐसे कई काम हैं जो आप अपने शरीर के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए कर सकते हैं।

  • अपने प्यूबिक बालों को ट्रिम करें – प्यूबिक बालों का एक बड़ा टीला आपके लिंग को उससे छोटा दिखा सकता है
  • वजन कम करें – आपके लिंग के ऊपर बियर बेली (पेट) लटकने से आपका लिंग छोटा दिख सकता है
  • फिट हो जाओ – आकार में आने से न केवल आप अधिक आकर्षक महसूस करेंगे, यह आपके यौन जीवन को भी बेहतर बना सकता है

डॉ. रमीज़ शेख बाजार पर विभिन्न प्रकार के लिंग वृद्धि उत्पादों और उपचारों के साक्ष्य, प्रभावशीलता और सुरक्षा का आकलन करते हैं।

गोलियां और लोशन (Medicines and lotions)

Medicine for penis- Mind & Mood Clinic- Nagpur- Dr. Rameez Shaikh

इन उत्पादों में आमतौर पर विटामिन, खनिज, जड़ी-बूटियां या हार्मोन होते हैं जो लिंग को बड़ा करने का दावा करते हैं। उनके प्रभावशाली दावों के बावजूद, इस बात का कोई नैदानिक प्रमाण नहीं है कि ये उत्पाद काम करते हैं और कुछ हानिकारक भी हो सकते हैं। 

“वे समय की पूरी बर्बादी कर रहे हैं,” डॉ. रमीज़ शेख कहते हैं। “गोलियों और लोशन का कोई सिद्ध लाभ नहीं है। यदि वे प्रभावी होते, तो वे केमिस्ट पर बिक्री पर होते। लोशन का उपयोग करने से एक आदमी को अपने लिंग से अधिक परिचित होने में मदद मिल सकती है, जिससे कुछ पुरुष शर्माते हैं। इसलिए लोशन एक आदमी बनने में मदद कर सकता है अपने लिंग के साथ अधिक सहज लेकिन वे निश्चित रूप से इसे बड़ा नहीं करेंगे।”

वैक्यूम डिवाइस (Vacuum devices)

penis vacuum devices- dr. rameez shaikh- sexologist in nagpurपेनिस पंप में लिंग के ऊपर एक ट्यूब रखना और फिर वैक्यूम बनाने के लिए हवा को बाहर निकालना शामिल है। वैक्यूम लिंग में रक्त खींचता है और उसे सूज जाता है। कभी-कभी नपुंसकता के अल्पकालिक उपचार में वैक्यूम उपकरणों का उपयोग किया जाता है। लेकिन लिंग पंप का अत्यधिक उपयोग लिंग के ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे कमजोर इरेक्शन हो सकता है। डॉ. रमीज़ शेख कहते हैं,

“इस बात के बहुत कम सबूत हैं कि ये उपकरण आकार में किसी भी महत्वपूर्ण दीर्घकालिक लाभ का कारण बनते हैं।” “दिन में कुछ मिनट पंप का उपयोग करने से लिंग का आकार बढ़ाने के लिए कुछ नहीं होगा।”

पेनाइल एक्सटेंडर (Penile extenders)

penile extenders- mind & mood clinic- nagpur

इस तकनीक में एक वजन या एक छोटा विस्तारित फ्रेम, जिसे कभी-कभी ट्रैक्शन डिवाइस कहा जाता है, को शिथिल लिंग पर फैलाने के लिए रखा जाता है। डॉ. रमीज़ शेख का कहना है कि इस बात का कोई नैदानिक प्रमाण नहीं है कि वज़न का उपयोग करने से लिंग का विस्तार होगा और इससे स्थायी क्षति हो सकती है। हालांकि, ट्रैक्शन डिवाइस के साथ बेहतर परिणाम सामने आए हैं।

“कुछ सबूत हैं कि कर्षण उपकरणों का कुछ प्रभाव हो सकता है, खासकर पुरुषों के साथ जो आकार में छोटे होते हैं,” वे कहते हैं। “कुछ रोगियों ने 6 महीने के लिए कर्षण उपकरणों का उपयोग करते हुए 1-2 सेमी के आकार में वृद्धि देखी है। हालांकि, इस तरह के उपचार डॉक्टर की देखरेख के बिना शुरू नहीं किए जाने चाहिए।

Jelqing

best sexologist in nagpur- dr. rameez shaikh

जेलकिंग एक ऐसा व्यायाम है जिसमें इरेक्शन के आकार को बढ़ाने के उद्देश्य से अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके बार-बार शिथिल लिंग को खींचना शामिल है। विचार यह है कि खींचने के व्यायाम से लिंग के स्तंभन ऊतक की रक्त क्षमता में वृद्धि होगी, जिसके परिणामस्वरूप कथित तौर पर लिंग की लंबाई और परिधि में वृद्धि होगी।

डॉ. रमीज़ शेख कहते हैं, “लोशन की तरह ही, यह तकनीक कुछ पुरुषों को ढीली लिंग और स्तंभन लिंग के बीच के आकार में काफी अंतर को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकती है, जिससे उन्हें अपने शरीर के साथ और अधिक आरामदायक बनने में मदद मिलती है।” “लेकिन इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि जेलकिंग से लिंग का आकार बढ़ सकता है।”

पेनिस सर्जरी (Penis surgery)

पेनिस घेरा (Penile Girth) सर्जरी

best doctor for penis size in nagpurलिंग का घेरा बढ़ाने के लिए कुछ सर्जिकल तकनीकों में शरीर के दूसरे हिस्से से ली गई वसा को लिंग में इंजेक्ट करना शामिल है। कुछ अध्ययनों ने 1.4-4 सेमी की परिधि में वृद्धि की सूचना दी है। हालांकि, लंबे समय तक पुरुषों का अनुसरण करने वाले अध्ययन निराशाजनक परिणाम बताते हैं, जिसमें विकृति, निशान, गांठ और संक्रमण सहित जटिलताएं शामिल हैं। एक अन्य विधि, अभी भी अपने प्रायोगिक चरण में, शाफ्ट के चारों ओर ऊतक कोशिकाओं से भरे ट्यूब की तरह बायोडिग्रेडेबल फ्रेम को लपेटने के लिए लिंग की त्वचा को वापस खींचना शामिल है।

डॉ. रमीज़ शेख का कहना है कि बायोडिग्रेडेबल फ्रेम के इस्तेमाल से फैट इंजेक्शन की तुलना में बेहतर परिणाम मिले हैं। “वसा को इंजेक्ट करने में समस्या यह है कि समय के साथ, शरीर इसे फिर से अवशोषित कर लेगा, जिसके परिणामस्वरूप लिंग का मूल आकार वापस आ सकता है,” वे कहते हैं।

लिंग की लंबाई की सर्जरी (Penis length surgery)

सबसे आम तकनीक में लिगामेंट को काटना शामिल है जो लिंग को जघन की हड्डी से जोड़ता है और अतिरिक्त लंबाई की अनुमति देने के लिए लिंग के आधार पर त्वचा का ग्राफ्ट करना।डॉ. रमीज़ शेख का कहना है कि सर्जरी के परिणामस्वरूप 2 सेमी के ढीले लिंग की लंबाई में औसत वृद्धि हो सकती है, लेकिन खड़े लिंग के आकार में कोई बदलाव नहीं होगा।

इसके अलावा, सीधा लिंग ऑपरेशन से पहले जितना ऊंचा नहीं होगा, क्योंकि जो लिगामेंट काटा गया था वह अब समर्थन प्रदान नहीं करता है।

“बहुत से पुरुष जिनके पास यह उपचार है, वे वास्तव में कोण के इस नुकसान की सराहना नहीं करते हैं,” डॉ. रमीज़ शेख कहते हैं। “यह सेक्स को काफी असहज कर सकता है। आपको अपने साथी के साथ बहुत अधिक पैंतरेबाज़ी करनी होगी। फ्लेसीड लंबाई में 2 सेमी लाभ का लाभ इरेक्शन के कोण के नुकसान से कहीं अधिक है।”

लिपोसक्शन( Liposuction)

बड़े पेट वाले पुरुषों के लिए, लिपोसक्शन, पेट के नीचे की चर्बी को हटाने की एक शल्य प्रक्रिया, उनके लिंग को बड़ा दिखा सकती है। जघन क्षेत्र के आसपास अतिरिक्त वसा को हटाने से आंशिक रूप से दबे हुए लिंग को अधिक प्रमुख दिखाई दे सकता है।डॉ. रमीज़ शेख का कहना है कि कॉस्मेटिक परिणाम आम तौर पर रोगियों द्वारा उचित माने जाते हैं। “लिपोसक्शन के परिणामस्वरूप अल्पावधि में लंबाई में 2 सेमी की वृद्धि हो सकती है, लेकिन यदि रोगी फिर से वजन बढ़ाता है तो वसा जघन क्षेत्र में वापस आ जाएगी,” वे कहते हैं।

“प्रक्रिया रोगी को आत्मविश्वास बढ़ा सकती है, लेकिन इसे लंबे समय तक बनाए रखने के लिए, उन्हें अपने आहार में सुधार करने और व्यायाम करने की आवश्यकता है।” हालांकि, सभी सर्जिकल प्रक्रियाओं की तरह, लिपोसक्शन में साइड इफेक्ट और जटिलताओं का खतरा होता है। लिपोसक्शन के जोखिमों के बारे में और जानें।

आप भी अगर इस तरह की किसी समस्या  जैसे की स्वपनदोष, शीघ्रपतन, नामर्दी , हस्तमैथुन , लिंग छोटापन, लिंग पतलापन, लिंग टेढ़ापन, लिंग ढीलापन, वीर्य पतला, वीर्य कमी, शुक्राणु कमी, से पीड़ित हैं तो अपना सवाल हमारे सेक्सपर्ट डॉ. रमीज़ शेख को hellomind.in@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

माइंड एंड मूड क्लिनिक
डॉ. रमीज शेख, एमडी
अंजुमन कॉम्प्लेक्स, एफ/12, पहली मंजिल, सदर, नागपुर, महाराष्ट्र 440001
Website

Book now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat